Thursday, 21 March 2019

Regain hair?Best foods to regain hair?बालों के लिए उपयोगी भोजन?

हेलो दोस्तो भारत में 100 में से 95 %लोग बालों को समस्या से पीड़ित है ।जो बालों कि झडने की समस्या से परेशान है ।आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या होती जा रही है।
लंबे, मजबूत और चमकदार बाल लगभग हर किसी का सपना होता है! 

लंबे, मजबूत और चमकदार बाल लगभग हर किसी का सपना होता है, फिर भी हर कोई इसे पूरा नहीं कर पाता है। बेशक, आपकी खोपड़ी को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन अपने आहार पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है। आपके पास सूखे, रूखे, चिकने या रेशमी बाल हो सकते हैं- ये सभी आपके अंदर के स्वास्थ्य संकेत हैं। प्रत्येक स्ट्रैंड कोशिकाओं से बना होता है जिसमें केराटिन नामक एक कठिन प्रोटीन होता है और आपके बालों को लंबे और मजबूत बनाने के लिए उन्हें लगातार खनिजों और विटामिनों से भरपूर होना चाहिए। हमने बालों की वृद्धि के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल किया है, जिन्हें आपको अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए।

How to regain hair, regrow hair
Regain hair


बालों की वृद्धि के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए

अखरोट 

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acid) , विटामिन ई और बायोटीन (biotin) नाम का प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है जो बालों के रंग को काला और घना बनायें रखने में मदद करता है। जिनके बाल कम उम्र में सफ़ेद हो जाते हैं उनके लिए अखरोट बहुत लाभकारी सिद्ध होता है। 

गाजर

गाजर तो बालों के लिए वरदान स्वरूप है क्योंकि यह विटामिनों से भरपूर होता है। गाजर में जो विटामिन ई होता है वह बालों को उगने, काले और घने होने में बहुत मदद करता है। विटामिन सी के कारण स्कैल्प में रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है जो बालों को असमय सफ़ेद होने से बचाता है।

अंडा

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है। प्रोटीन के अलावा इसमें आयरन, सल्फर, जिन्क (zinc) और सेलेनियम (selenium) भी पाया जाता है। बालों के लिए आयरन बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि इसके कमी से बाल झड़ने लगते हैं। आयरन बालों के पुटिका को (follicle) ऑक्सिजन प्रदान करने में सहायता करता है जिससे बाल स्वस्थ और काले घने नज़र आते हैं।

बादाम

बादाम, अखरोट आदि बालों के लिए कुदरत का वरदान हैं। इनमें आयरन, कॉपर, फास्फोरस, विटमिन बी-1 और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और नई कोशिकाओं का विकास करता है, जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं। बादाम के तेल में 2-3 टी स्पून बादाम का दूध मिलाकर सिर की त्वचा, बालों की जड़ों पर लगाने से वे मजबूत और घने होते हैं।

केला

केला स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभदायक है। रोज एक केला खाने से बाल मजबूत होते हैं। इसमें शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी उपयुक्त मात्रा में मौजूद होता है। केला खाने से बाल हैल्दी और मजबूत बनते हैं।

No comments:

Post a Comment