Friday, 1 February 2019

बीमा योजना क्या है ।बीमा योजना के फायदे? What is insurance.insurence company???

बीमा  एक ऐसी संस्था या कंपनी होती है जो हमसे पैसे लेकर उन्हें अपने पास जमा कर लेती है और जब भी  हमारे साथ होने वाली कोई भी दुर्घटना  या अनहोनी में हमारी सहायता करने का भरोसा दिलाते है।या इंस्योरेंस कंपनी  हमारे साथ कोई भी दुर्घटना होती है तो उन्न पैसे को हमें या हमारे घरवालों को वापस से देती है कुछ बेनिफिट के साथ।यदि हम अपने घर। मे किसी भी व्यक्ति का इंसोरेंस या बीमा करते है और वहा कुछ पैसे जमा करते रहते ह ।ओर यदि उस व्यक्ति की कोई दुर्घटना होती है ।अगर व्यक्ति गंभीर रूप से घायल होता है तो इंसोरेंस कंपनी उसका मेडिकल का सारा खर्च देती है ।ओर यदि बीमा कृत  व्यक्ति की मृत्यु होती है तो बीमा  कंपनी उस मृत व्यक्ति के परिवार को   वे  पैसे   दे देती है ।या फिर उनकी आर्थिक सहायता करती है ।


बीमा योजना, insurance company
बीमा योजना में दुर्घटना होने पर


वैसे तो इंसोरेंस (बीमा) के कई प्रकार होते है और बिमे का लाभ हम कई प्रकार से के सकते है ।जैसे हम अपने घर का ।,अपने वाहन का ,अपने कारोबार का, या अपनी कोई भी कंपनी,फार्म जमीन  आदि कोई भी चीज का इंसोरेंस या बीमा  करा सकते है ।बीमा या इंसोरेंस की बहुत सारी पॉलिसी होती है और हम अपनी आर्थिक के आधार पर इं बीमा पॉलिसी का लाभ ले सकत है ।
यदि हम बीमा करना चाहे तो हमे सरकार द्वारा स्वीकृत या किसी विश्वनीय बीमा कंपनी से ही बीमा करना चाहिए।

इंसोरेंस या बीमा के प्रकार:_– इंसोरेंस कंपनी हमे कई    प्रकार  से  सहायता  प्रदान करती है 
1 _मेडिकल इंसोरेंस या बीमा योजना
2 _वाहन संबंधी इंसोरेंस या बीमा योजना
3 _घर ओर जमीन संबंधी इंसोरेंस  बीमा योजना
४ _यात्रा संबंधी या बीमा योजना
५ _फसल संबंधी  या बीमा योजना
इसके अलावा हम अपनी कई प्रकार की चीजों पर इंसोरेंस । या बीमा कंपनी का लाभ ले सकत है।

मेडिकल या दुर्घटना संबंधी इंसोरेंस या बीमा योजना :_

मेडिकल इंसोरेंस या दुर्घटना बीमा  जब को व्यक्ति अपना दुर्घटना बीमा करता है तो ओर उस व्यक्ति का किसी दुर्घटना में कोई गंभीर चोट लगती है  कोई आक्सीडेंट होता है और उसे अस्पताल में एडमिट होना पड़ता है ।तो उस मेडिकल का सारा खर्च इंसोरेंस कंपनी या बीमा कंपनी देती है इस बीमा के अन्तर्गत किसी भी प्रकार का आक्सीडेंट,ऊपर से गिरकर चोट लगाना,कोई भी बीमारी जिसमें ज्यादा पैसे लगते है।,ओर सरिर से रिलेटेड कोई समस्या हो तो बीमा कृत व्यक्ति इस बीमा योजना का लाभ ले सकता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम, इंसोरेंस कंपनी,
भारतीय जीवन बीमा निगम



वाहन  इंसोरेंस या बीमा योजना:- इस बीमा योजना में   हम अपने किसी भी वाहन का  बीमा करा सकते है ।इसमें ।मोटर्ससाइकिल ,कार, बस ,ट्रक  ओर कोई भी बड़ा  वाहन हो उसका बीमा करा सकते है।
इस बीमा के अन्तर्गत यदि हमारा बीमा कृत वाहन आक्सीडेंट या किसी दुर्घटना का शिकार होता है।तो उसकी मरम्मत का सारा खर्च बीमा कंपनी उठती है ।इसे ठीक करने का सारा पैसा बीमा कंपनी देती है।

घर,फैक्ट्री,फार्म,दुकान आदि का इंसोरेंस या बीमा योजना:-

इस बीमा योजना में हम अपनी फैक्ट्री,मकान,दुकान आदि का भी बीमा करा  सकते है ।इस बीमा योजना कृत हमारी संपत्ति को कोई नुकसान होता है तो उस नुकसान  सारा खर्च बीमा कंपनी देती है।




फसल ,यात्रा,जीवन बीमा आदि संबंधी बीमा योजना:-

इस योजना के अन्तर्गत हम अपना सभी प्रकार का बीमा कर सकते है ।जैसे यदि हम किसी यात्रा पर अपने जीवन का बीमा करते है। ओर किसी यात्रा पर निकल जाते है।ओर उस यात्रा में कोई दुर्घटना हो जाती है ।हमे कोई गंभीर चोट लगती है या हमरी मृत्यु हो हो जाती है तो बीमा कंपनी हमारे नॉमिनी को सारे पैसे दे देती है।नॉमिनी हम उस व्यक्ति को बनाते है जो हमारे बाद हमारे पैसे पर जिसका अधिकार होता है ।
हम अपनी फसल का भी बीमा कर सकते है ।यदि हम अपनी फसल का बीमा करते है और उस फसल को कोई प्रकतिक ओर अप्राकृतिक दुर्घटना से हमारी फसल को नुकसान पहुंचता है।तो उस के सारे पैसे बीमा कंपनी को देने होते है ।
हम अपनी सभी चीजों को इंसोरेंस या बीमा कर सकते है ।ओर अब तो हम अपने मोबाइल का भी बीमा कर सकते है।



लेकिन यदि हम अपनी किसी चीज या वस्तु,वाहन घर आदि का बीमा करते है तो हम बीमा पॉलिसी के प्लान चुं सकते है।इसमें एक साल से 60 साल तक के ,प्लान चुन सकते है।।इसमें हमे अपनी पॉलिसी के अनुसार साप्ताहिक,मंथली,छमाही ओर वार्षिक  पैसे जमा करने होते है
यदि हमारी पॉलिसी टाइम में कोई दुर्घटना नहीं होती ओर बीमा पॉलिसी पूरी होती है ।तो सारे पैसे भी कंपनी वापस कर देती है।
जब हम पॉलिसी कर लेते है ओर कुछ पैसे जमा कर के बाद बीमा पॉलिसी छोड़ देते है ।तो वे पैसे कंपनी रख लेती है।



No comments:

Post a Comment